शीतकालीन सत्र में विधायक रंजना साहू द्वारा क्षेत्र व जनहित के अनेक गंभीर व ज्वलंत समस्याओं पर आसंदी का ध्यान आकृष्ट कराया

145

जन हितैषी प्रश्नों पर सदन में सक्रिय रहे विधायक रंजना साहू ,महिला विधायक के रुप में अमिट छाप सदन में छोड़ी विधायक रंजना

व्यसन मुक्ति पर विधायक रंजना साहू ने सदन में लगातार ध्यानाकर्षण कराई, अवैध गुटका निर्माण पर कार्रवाई का मामला

धमतरी | विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विधायक रंजना डीपेंद्र साहू द्वारा क्षेत्र व जनहित के अनेक गंभीर व ज्वलंत समस्याओं पर आसंदी को ध्यान आकृष्ट कराया। गौरतलब है कि विधायक के रूप में श्रीमती साहू ने अपने 2 वर्ष के कार्यकाल में सदन से शासन प्रशासन स्तर पर विकास के अनेक कार्यों को गंभीरता पूर्वक प्रदर्शित करते हुए उसे सफल कराने में पूर्णता सफल रही है। इस सत्र में भी विधानसभा संचालन प्रक्रिया के तहत विभिन्न याचिकाओं के माध्यम से सड़क, पुलिया, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा से संबंधित अनेक विषयों पर पुरजोर तरीके से अपनी बात प्रस्तुत की है, जिसमें सेमरा बी दोनर मार्ग में तथा खम्हरिया अंगारा मार्ग में पुलिया निर्माण किया जाना प्रमुखता से सम्मिलित है।

क्षेत्र के गांव-गांव, शहर के अनेक वार्डो में छोटे बच्चों से लेकर उम्रदराज व्यक्तियों तक अपनी गहराई पैठ बना कर शरीर को अस्वस्थ कर अपने में निगल रही व्यसन पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए नशाबंदी पर सदन में ध्यानाकर्षण के माध्यम से सदन में गांधीजी के पूर्व नसाबंदी की ध्येय वाक्य को लागू करने की बात कहीं। जिसके संबंध में बीते दिनों शहर में संभ्रांत इलाके में जहां स्वास्थ्यगत सुविधाओं का केंद्र बिंदु है, वहां पर अवैध गुटका का निर्माण कर अनेक क्षेत्रों में सप्लाई कर मौत को आमंत्रित करने वाले लोगों पर ठोस आपराधिक कार्रवाई के अभाव में नशाबंदी पर प्रश्नचिन्ह खड़े किए हैं।

विधायक श्रीमती साहू ने ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से नगर निगम के तकनीकी तथा निर्माण कार्यों पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करते हुए ध्यान आकर्षित किया कि शासन के विभिन्न योजनाओं से प्राप्त राशि का दुरुपयोग करते हुए निर्माण में गुणवत्ता विहीन होनेक्षकी बात आम हो गई है। नामचीन लोग निगम में निविदा भरने की पूर्व रिंग बनाकर निगम को आर्थिक क्षति पहचांने का कार्य कर रहे हैं। पूर्व में जो निविदा में 26.64% बिलों में जाता है, वही बाद में 7% बिलों में निविदा जारी कर निगम को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई। उक्त ध्यानाकर्षण के माध्यम से श्रीमती साहू ने संबंधित जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने की मांग नगरी प्रशासन विभाग से की है। शुन्य काल में विधायक रंजना साहू द्वारा पूर्व सरकार के समय में स्वीकृत ग्राम डांगीमाचा के किसानों को सिंचाई की सुगम व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए स्वीकृत योजनाओं को अविलंब चालू करने की मांग को प्रबलता के साथ रखते हुए कहा कि वहां के लोग डुबान में अपना सर्वस्व समर्पित कर देने के कारण आज अभाव का जिंदगी जी रहे हैं यदि उक्त सिंचाई योजना फलीभूत हो जाती है तो आर्थिक रूप से किसान सक्षम बनाया जा सकता है।
इस प्रकार विधानसभा का शीतकालीन सत्र भी क्षेत्र के समस्याओं एवं जनहित के मुद्दों को लेकर विधायक रंजना साहू सदन में सशक्त रही है।

tushar