स्पेशल ओलिंपिक भारत छत्तीसगढ़ के खेलों में सार्थक के 7 मानसिक दिव्यांग बच्चों ने जीता मैडल

59

धमतरी | छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय स्पेशल ओलंपिक (मानसिक दिव्यांग बच्चों का ) प्रतियोगिता का आयोजन जिला बालोद के ग्राम अछोली डौंडीलोहारा में संपन्न हुआ। जिसमें लगभग 10 जिलों के 70 एथलीटों ने भाग लिया ।इस प्रतियोगिता में कुल 3 इवेंट रखे गए थे- एथलेटिक , बोच्ची , साइकिलिंग।
धमतरी के मानसिक दिव्यांग प्रशिक्षण केंद्र सार्थक स्कूल के 7 बच्चों ने भी इस प्रतियोगिता में सहभागिता की, और अपनी प्रतिभाओं का अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीनों खेलों में मैडल्स जीते ।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती अनिला भेड़िया (मंत्री महिला एवं बाल विकास समाज कल्याण विभाग छत्तीसगढ़) अध्यक्षता डॉ. प्रमोद तिवारी (एरिया डायरेक्टर SOB छत्तीसगढ़) रवि जैन (नेशनल यूथ काउंसिल मेंबर ऑफ SOB छत्तीसगढ़ & सचिव जिला स्पेशल ओलंपिक समिति बालोद उपस्थित थे।


सार्थक के छात्र सत्यांशु दीप ने 16 से 22 वर्ष की आयु वर्ग में साइकिलिंग में सभी को पीछे छोड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। और एथलेटिक्स में 18 से 22 वर्ष के आयु वर्ग में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया।
इस तरह 10 वर्ष की आयु वर्ग में एकलव्य पटेल ने एथलेटिक्स और बोच्ची दोनों गेम में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
15 वर्ष की आयु वर्ग में एथलेटिक्स में विनीत बघेल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग में एथलेटिक्स में मनीषा साहू ने प्रथम स्थान और बोच्ची गेम में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया। आकाश आहूजा और यज्ञदत्त साहू ने बोच्ची में तृतीय स्थान प्राप्त किया।

यहां यह उल्लेखनीय है कि, सार्थक स्कूल का छात्र सत्यांशु दीप एक बहुत अच्छा खिलाड़ी है। उसने विगत दिनों, छत्तीसगढ़ वर्चुअल क्रिकेट प्रतियोगिता में चयनित होकर, छत्तीसगढ़ के चौथा स्थान पर आने में अच्छा प्रदर्शन किया था।
इसके लिए उसे मंत्री महोदया द्वारा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया गया।

स्पेशल ओलंपिक भारत के आयोजन में रवि जैन एवं डॉ. प्रमोद तिवारी के निर्देशन में पहली बार सार्थक के विशेष बच्चे प्रतियोगिता में शामिल हुए।

सार्थक की अध्यक्ष डॉ. सरिता दोशी ने कहा कि, स्पेशल बच्चों के लिए इस तरह के आयोजन होते रहना चाहिए इससे उनका शारीरिक और मानसिक बल बढ़ता है साथ ही उनकी रुचि और प्रतिभाओं को निखरने का अवसर मिलता है, जो उनके पालकों को सुकून और खुशी देता है।
आयोजन में शामिल करने के लिए उन्होंने S . O. B. छत्तीसगढ़ के आयोजकों का आभार व्यक्त किया। ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के इस अवसर पर सार्थक की सचिव स्नेहा राठौड़, प्रशिक्षक मैथिली गोड़े ,मुकेश चौधरी, स्वीटी सोनी, देविका दीवान ने भरपूर सहयोग किया।