डिजिटल ओलम्पियाड के माध्यम से बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर – डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम

239

रायपुर | बच्चों में छुपी हुयी प्रतिभा को उभारने के लिए CSC e Governance Services India Limited इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ओलंपियाड 2020 कराया गया था, इस समारोह में प्रदेश के यशस्वी शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए, जिनके करकमलों से बच्चों एवं गुरुजनों को पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया।

 


इस पुरस्कार वितरण समारोह में मेधावी छात्र छात्राओं क्रमशः देवांश सोनी, जांजगीर चांपा, साखी कौर खालसा, धमतरी, खुशी हलदर, कांकेर, दिव्यान्श साहू, गरियाबंद, सौम्या वर्मा, दुर्ग, देवांशु देवांगन, रायपुर, चिराग गर्ग, बलरामपुर, राजेन्द्र ए वर्मा, राजनन्दगाँव एवं ऋषभ त्रिपाठी को माननीय शिक्षा मंत्री के करकमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया।


इस अवसर पर माननीय मंत्री महोदय ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि कोरोना काल में बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूझान को बनाए रखने के साथ ही साथ उनमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का विकास करने के लिए सी.एस.सी. द्वारा ऑनलाइन डिजिटल ओलम्पियाड का आयोजन किया गया। जो कि एक सराहनीय प्रयास है। डिजिटल ओलम्पियाड आज की जरूरत है। जिससे विद्यार्थी अपने घर पर ही स्वयं से या निकटवर्ती सी.एस.सी. अथवा लोक सेवा केन्द्र में जाकर अपना पंजीयन कर सकते है एवं तैयारी के लिए पाठ्यक्रम के अनुरूप ऑनलाईन पठन सामग्री भी उपलब्ध होती है। इस प्रकार बच्चे ओलम्पियाड में भाग भी ले सकते हैं और कोरोना के संक्रमण का डर भी नहीं रहता है। सी.एस.सी. द्वारा आयोजित ओलम्पियाड विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने का एक उत्तम माध्यम है। जिसमें भाग लेकर विद्यार्थी न केवल अपनी क्षमता का विकास करते हैं अपितु राष्ट्रीय स्तर पर अपनी तैयारी के स्तर का भी आंकलन कर पाते हैं।


इस अवसर पर श्री मदन मोहन राउत, राज्य प्रमुख CSC e Governance Services India Limited ने अपने उद्बोधन मे बताया कि पिछले वर्ष सी.एस.सी. द्वारा कक्षा 3 से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए विविध विषय जैसे हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, भौतिकी, रसायन आदि विषयों पर ओलम्पियाड का आयोजन किया गया, जिसमें पूरे देश से 2 लाख 4 हजार बच्चों ने भाग लिया। छत्तीसगढ से 11 हजार बच्चों ने अपनी सहभागिता दर्ज की जो कि सराहनीय है। छत्तीसगढ. राज्य के हिस्से में कुल 10 पुरस्कार आए हैं जो कि देश के अन्य विकसित राज्यों जैसे गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, मध्यप्रदेश तथा अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है। इस हेतु समस्त सी.एस.सी. संचालक बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने कोरोना काल में भी विद्याथियों में प्रतिस्पर्धा हेतु उत्साह बनाए रखा। पिछले वर्ष की सफलता को देखते हुए इस वर्ष भी ओलंम्पियाड का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें राज्य का लक्ष्य 50 हजार का रखा गया है, और हमे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी के सहयोग से यह लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया जाएगा।
इस पुरस्कार वितरण समारोह में श्री मदन मोहन राउत, उपाध्यक्ष एवं राज्य प्रमुख, छत्तीसगढ़, राज्य के विभिन्न जिलों से आए मेधावी छात्र छात्राएं, उनके गुरुजन एवं प्राचार्य, CSC राज्य कार्यालय के अधिकारी एवं राज्य के विभिन्न जिलों के जिला प्रबंधकों ने इस पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेकर कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई।