टीकाकारण अभियान से पंचायत प्रतिनिधि भी जुड़कर कर रहे ग्रामीणों को प्रोत्साहित सरपंच-पंच घर -घर जाकर ग्रामीणों को कर रहे जागरूक

117

धमतरी| कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने देश -प्रदेश सहित जिले में भी टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। वर्तमान समय में 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है, किंतु अफवाहों एवं भ्रांतियों के चलते कुछ लोग अभी भी टीका लगवाने से झिझक रहे हैं। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य की अपील तथा एसडीएम धमतरी चंद्रकांत कौशिक की समझाइश के बाद ग्रामीण टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। इसकी एक मिसाल धमतरी विकासखंड की ग्राम पंचायत छाती में देखने को मिला, जहां व्यापक टीकाकरण के प्रशासनिक अभियान को अमलीजामा पहनाने पंचायत प्रतिनिधि भी जुट गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत छाती के सरपंच श्री राकेश देवांगन (55वर्ष) पंचों के साथ घर-घर जाकर ग्रामीणों को समझाइश दे रहे हैं कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टीकाकरण बेहद जरूरी है। सरपंच  देवांगन के साथ पंच  पवन बघेल,  नारद राम,  राजेश चंद्राकर सहित कतिपय वरिष्ठ ग्रामीणजन ऐसे ग्रामीणों के घर जा रहे हैं, जिन्होंने अब तक टीका नहीं लगवाया है।

पिछले दिनों से सरपंच व पंच ख़ुद का उदाहरण देते हुए ग्रामीणों को समझा रहे हैं कि यह टीका बेहद कारगर एवं सुरक्षित है। इसका कोई बड़ा साइड इफेक्ट भी नहीं है। यदि इसे लगवाने से कुछ हानि होती तो वे भी आज उनके समक्ष ऐसे स्वस्थ खड़े नहीं रहते। पंचायत प्रतिनिधियों कि समझाइश का ग्रामीणों पर ऐसा असर हुआ कि काफी संख्या में लोग टीकाकरण केन्द्र पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं, ग्रामीणों को टीकाकरण के लिए वैक्सीनेशन सेंटर तक ग्रामीणों लेकर भी जा रहे हैं। और तो और, ग्रामीण टीका लगवाने के बाद पास -पड़ोस के लोगों को भी वे अपना अनुभव साझा कर रहे हैं। कलेक्टर ने  ग्राम छाती के पंचायत प्रतिनिधियों के प्रयासों की सराहना करते हुए अन्य ग्रामों के लिए इसे अनूठी मिसाल बताई है।