जिला सदस्य ने की रिलायंस जीओ व पी.डब्ल्यु.डी. के सब इंजीनियर की शिकायत कार्यवाही नहीं होने पर होगा उग्र आंदोलन

51

धमतरी | आदिवासी नेत्री जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव ने केरेगांव थाना पहूंचकर पी.डब्ल्यु.डी. उप खण्ड बनरौद के सब इंजीनियर श्री अनुज राम मोंहबे और रिलायंस जीओ इण्डिया लिमिटेड कम्पनी के विरुद्ध लिखित शिकायत कर सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग की है। तथा उचित कार्यवाही नही होने पर उग्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।


जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव ने शिकायत पत्र में बताया कि जिला के आदिवासी विकास खण्ड नगरी के अन्तर्गत धमतरी नगरी मुख्य मार्ग के किनारे पर जगह-जगह सड़क साईड सोल्डर पर रिलायंस जीओ इण्डिया लिमिटेड कम्पनी के द्वारा केबल बिछाने के लिए अवैध रूप से बिना शासकीय अनुमति के विगत एक दो वर्ष से जिला पंचायत क्षेत्र 11 के ग्राम सियादेही कुकरेल के बीच में एवं केरेगांव ब्राम्हान बाहरा तथा केरेगांव पालवाडी के बीच में और बनरौद से मारदापोटी के बीच में जाना लेवा गड्ढे खोदे गये हैं।

जिसके कारण विचरण करने वाले वन्य पशु तथा गमनागमन करने वाले राहगीर गिर कर चोटिल हो रहें हैं। अनीता ध्रुव ने बताया कि ग्राम मारदापोटी निवासी एक गरीब व्यक्ति श्री अघनु राम ताम्रकार पिता बुधुराम ताम्रकार रिलायंस जीओ इण्डिया लिमिटेड कम्पनी के द्वारा कि गई गड्ढे की खुदाई में गिर गया जिससे उनके कंधे व पांच पक्ती टुट गया है और सिने में भी बहुत ही गहरा चोट आया है। इलाज के लिए इसके पास पैसा भी नहीं है और ना ही भरण पोषण करने वाला है आज वह न्याय की आस में बैठा हुआ है। गौरतलब है कि पी.डब्ल्यु.डी. उप खण्ड बनरौद क्षेत्र के सब इंजीनियर श्री अनुज राम मोंहबे इसी रास्ते से ही अपने कार्य क्षेत्र से आना जाना करते हैं। लेकिन कभी भी इन जानलेवा गड्ढे को भरने की कोशिश नहीं की। इससे ऐसा लगता है कि वह किसी राहगीर की मौत का इंतजार कर रहे हैं।
जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव ने यह भी आरोप लगाया है कि जितनी गलती रिलायंस जीओ इण्डिया लिमिटेड कम्पनी की है उससे भी ज्यादा कहीं ज्यादा गलती सब इंजीनियर श्री अनुज राम मोंहबे की है जो अपने क्षेत्र में बिना वन विभाग वह शासकीय अनुमति के गड्ढे खुदाई करने दिया। यह भी ज्ञात हो कि इन्ही सब इंजीनियर के कार्यकाल में घटिया निर्माण के चलते वर्ष 2010 में नगर पंचायत नगरी के शमशान घाट की बाउंड्री वाल पूरी तरह से गिर गया था। इस तरह के भ्रष्ट अधिकारी के बारे में जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव को ग्रामीणों ने बताया कि रिलायंस जीओ इण्डिया लिमिटेड कम्पनी को लाभ पहुंचाने के लिए बनरौद से माडमसिल्ली मार्ग की डामर रोड को भी खोद दिया गया है। इसकी भी जांच बारीकी से किया जाना चाहिए। साथ में पद का दुरूपयोग करने वाले सब इंजीनियर श्री अनुज राम मोंहबे के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो के द्वारा इनकी सम्पत्ति की जांच होनी चाहिए।