कलेक्टर ने डुबान क्षेत्र के ग्राम अकलाडोंगरी व मोंगरागहन में ग्रामीणों के बीच लगाई चौपाल कहा- कोरोना से बचाव का टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प

35

धमतरी | कलेक्टर  जयप्रकाश मौर्य ने आज धमतरी विकासखंड के गंगरेल डुबान क्षेत्र के ग्राम अकलाडोंगरी और मोंगरागहन में ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर कोरोना वायरस के प्रति उन्हें जागरूक होने की समझाइश दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को कही सुनी-बातों के बजाय वास्तविकता से अवगत होने की आवश्यकता है और टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है, जिसके जरिए इस जानलेवा महामारी से सुरक्षित रखा जा सकता है। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण दिखने पर तत्काल कोरोना टेस्ट कराएं, साथ ही रिपोर्ट मिलने तक खुद को सबसे अलग रखकर मितानिन किट की दवाइयों को खाएं। उन्होंने धमतरी जिले में 45 साल से अधिक आयुवर्ग के लोगों का पहले चरण में हुए 97 फीसदी वैक्सिनेशन को प्रदेश ही नहीं, अपितु देश का श्रेष्ठ जिला निरूपित करते हुए बताया कि यह सब सामुदायिक जागरूकता और आमजनता व प्रशासन के समन्वित प्रयास से संभव हुआ है।

टीकाकरण से मृत्यु के मिथक से बाहर आएं – कलेक्टर ने चौपाल में कहा कि वैसे तो ज्यादातर लोग स्वतः आगे आकर टीका लगवा रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों मंे यह भ्रांति है कि टीका लगवाने से मौतें हो रही हैं, इसे स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों को इस मिथक से बाहर आना होगा। उन्होंने स्वयं और वहां उपस्थित अन्य अधिकारियों का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर टीका लगाने से मौत होती तो आज हम सब आपके समक्ष यहां मौजूद नहीं रहते।

 

मितानिन किट से काफ़ी हद तक टाला जा सकता है खतरा- ग्रामीणों को कलेक्टर ने बताया कि लक्षण दिखने पर या जांच रिपोर्ट आने तक तुरंत मितानिन किट की दवा स्वयं खाएं और परिजनों को भी दें। इसमें सम्मिलित दवाइयां आइवरमेक्टिन, पैरासिटामॉल, डॉक्सीसाइक्लिन, जिंक, विटामिन सी और डी हमारे शरीर में कोरोना वायरस को बढने से रोककर रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करती हैं।

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मयंक चतुर्वेदी कोविड 19 के विभिन्न पहलुओं पर जोर देते हुए कहा कि इसका खतरा रहने तक लगातार मास्क पहनने, आवश्यक दूरी बनाए रखने, हाथ बार-बार धोने के साथ-साथ अन्य नियमों का पालन की जरूरत है। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मी, शिक्षक, पंच-सरपंच तथा मितानिनों को महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए प्रोत्साहित कर कहा कि इस नाजुक दौर में वे बेहतर ढंग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं, वह बेहद सराहनीय है। इस अवसर पर कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अकलाडोंगरी को ऑक्सीजन कांसेन्ट्रेटर सेट का वितरण किया। साथ ही एसडीएम धमतरी श्री चंद्रकांत कौशिक ने ग्राम मोंगरागहन के ग्रामीणों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर जनपद पंचायत धमतरी के सी.ई.ओ. श्री अमित दुबे, स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के कर्मचारी सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।