आजादी के अमृत महोत्सव में मनरेगा के तहत होंगे ’’एंटाइटेलमेंट जागरूकता सप्ताह’’ का आयोजन

228

आजादी के अमृत महोत्सव में मनरेगा के तहत होंगे ’’एंटाइटेलमेंट जागरूकता सप्ताह’’ का आयोजन

धमतरी | शासन के निर्देशानुसार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को आजादी का अमृत महोत्सव को कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए जिले के सभी ग्राम पंचायतों में चरणबद्ध तरीके से जनभागीदारी की भावना के साथ उत्सव को मनाया जा रहा है।


ज्ञात हो कि यह उत्सव 29 मार्च 2021 से प्रारंभ होकर 24 जुलाई 2022 तक के लिए कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं। सर्वप्रथम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत बागवानी ड्राईव जिसमें पौधों को पंचायत की नर्सरी में विकसित किया गया। प्री-मानसून के दौरान जल संरक्षण अभियान ’’कैच द रैन’’ का सफलतम प्रयोग भी पंचायतों में किया गया। विकासखंड स्तर पर सी.एल.एफ. को बढ़ावा देने के लिए सी.एल.एफ.-पी.आई.ए. का कार्य किया गया। योजना के तहत निर्मित आंगनबाड़ी केन्द्रों और पंचायत भवन में योग दिवस का आयोजन कर स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी श्रमिकों एवं ग्रामीणों को दिया गया। पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए सभी पंचायतों में वृक्षारोपण अभियान के तहत वृहद मात्रा में पौधों का रोपण किया गया। इसी तरह 23 अगस्त 2021 से 29 अगस्त 2021 तक मनरेगा कार्यस्थल, ग्राम पंचायत भवन, आंगनबाड़ी भवन, शासकीय भवनों एवं सामुदायिक भवनों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी अधिनियम के ’’एंटाइटेलमेंट जागरूकता सप्ताह’’ के आयोजन में विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने हेतु  लोगों को जागरूक किया जावेगा।
तदसंबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमति प्रियंका ऋषि महोबिया ने सभी जनपद पंचायत एवं क्रियान्वयन एजेंसी को पत्र प्रेषित कर निर्देशित किये हैं कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत शामिल गतिविधियों का क्रियान्वयन एवं उसके संबंध में जागरूकता का प्रचार-प्रसार अधिनस्थ ग्राम पंचायतों में किये जावें। आयोजित कार्यक्रम में राज्य के गणमान्य सांसदों, विधायकों, एवं त्रिस्तरीय निर्वाचित पंचायत राज जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करके आजादी के अमृत महोत्सव को धूमधाम से मनाये जावें। उन्होनें कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा हेतु सोशियल डिस्टेंसिंग, फेसमास्क का उपयोग, स्वच्छता हेतु सेनिटाईजर का उपयोग करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।