अधिकारी कर्मचारी प्रकोष्ठ सतनामी समाज छग ने दी बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएँ

25

धमतरी | 26 मई को बुध्द पूर्णिमा के पावन अवसर पर छत्तीसगढ़ सतनामी समाज अधिकारी कर्मचारी प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष श्री राजेश कुमार चतुर्वेदी ,प्रदेश सलाहकार एवं कुरूद ब्लॉक अध्यक्ष एन आर बघेल ,प्रदेश मिडिया प्रभारी राजेश रात्रे ने प्रदेशवासियों और संपूर्ण मानव समाज को गौतम बुद्ध जयंती की बहुत बहुत बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं दी है।उन्होंने भगवान गौतमबुद्ध के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को जागरूक करनें हेतु राजकुमार सिद्धार्थ ने स्वर्णिम राज पाठ त्यागकर स्वाविवेक से सतबुध्दि का मार्ग चुन बुद्ध बना,जहां सत बुद्धि होती है वही बुद्ध होता है।पूरे मानव समाज के लिए गौतम बुद्ध द्वारा बताए गए मार्ग प्रेरणास्रोत हैं ।


बुद्ध को किसी भी जाति विशेष से जोड़कर प्रस्तुत करना स्वयं के विवेक पर सन्देह करने के बराबर है। जीव हत्या पाप है,जीवित पेड़ पौधों को काटना अपनें ही बच्चों के गले काटने के समतुल्य है, अपनें या अपने बच्चों के जन्मदिवस,सालगिरह पर एक फलदार पौधा अवश्य लगाएं।
बुद्ध ने अपने बुद्धि को ही ईश्वर माना इसी प्रकार गुरू घासीदास बाबा जी नें घट में बसे जीवात्मा को ही ईश्वर माना है ।
मानव मानव एक समान है मानवता से बड़ा कोई जाति धर्म नहीं है । अत: भगवान बुद्ध के बताए गए मार्ग पर चलकर मानव समाज की उन्नति मे सहभागी बने ।