सर्वसमाज विवाह का आयोजन और ग्रामसभा को सशक्त बनाये

455
सर्वसमाज विवाह का आयोजन और ग्रामसभा को सशक्त बनाने कमिश्नर ने दिया जोर
संभागायुक्त ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को दी सामाजिक व सकारात्मक परिवर्तन लाने की सीख

धमतरी | रायपुर संभाग के सम्भागायुक्त श्री जी.आर. चुरेन्द्र ने आज शाम नगरी क्षेत्र के दौरे पर आदर्श ग्राम दुगली में आयोजित कार्यक्रम में नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को ग्रामीण परिवेश में आमूलचूल एवं सकारात्मक परिवर्तन करने तथा इसमें त्रिस्तरीय पंचायत की भूमिका और अधिकारों पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने विवाह एवं मांगलिक उत्सवों में फिजूलखर्ची रोकने का आव्हान करते हुए मगरलोड एवं नगरी विकासखण्ड के जनप्रतिनिधियों को सर्वसमाज विवाह समारोह आयोजित करने तथा ग्रामसभा व निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के बीच समरसता हेतु परस्पर समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया।


दुगली के वन विश्राम गृह में स्थित प्रसंस्करण केन्द्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित मगरलोड एवं नगरी विकासखण्ड के सरपंच-सचिवों व विभिन्न विभागों के मैदानी अमलों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का भारत ग्राम स्वराज और ग्राम सुराज पर केन्द्रित था, जो आज भी प्रासंगिक है। वर्तमान परिवेश की अपेक्षा पंच-परमेश्वर की पुरानी व्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर थी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और विभागीय अधिकारियों के बीच परस्पर समन्वय स्थापित करने पर जोर देते हुए कहा कि पंचायतों को संविधान ने व्यापक अधिकार दिए हैं, जिनका उपयोग कर एक बेहतर समाज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। संभागायुक्त श्री चुरेन्द्र ने आगे कहा कि प्राचीन समय में संयुक्त परिवार का चलन था, जिसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग उत्तरदायित्व होता था। आज के दौर में फिजूलखर्ची, नशे की लत तथा बाहरी आडम्बर से सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों का लगातार पतन होता जा रहा है। उन्होंने बच्चों में अच्छे संस्कार विकसित करने और प्रकृति के अनुकूल जीवनयापन करने की बात कही।


कमिश्नर ने ग्राम उपवन तैयार कर इसे पंचायत के नियंत्रण में रखने तथा सामुदायिक बागवानी विकसित करने की बात उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कही। इसके अलावा संयुक्त परिवार के चलन को पुनः प्रारंभ करने पर जोर देते हुए कुपोषण की मुख्य वजह महिलाओं के अनियमित खान-पान, सामाजिक कुरीतियों तथा क्षमता से अधिक शारीरिक श्रम को माना। उन्होंने पारिवारिक एवं सामाजिक विवादों का निराकरण स्थानीय स्तर पर भी करने और ग्रामसभा को सशक्त बनाने सुनिश्चित भागीदारी की बात कही। इस दौरान कलेक्टर श्री रजत बंसल ने नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए त्रिस्तरीय पंचायत के जरिए अंतिम छोर के व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने में सहयोग करने की बात कही। इस अवसर पर जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती नम्रता गांधी, एसडीएम नगरी श्री सुनील शर्मा, एसडीएम कुरूद श्रीमती योगिता देवांगन सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

राजेश रायचुरा 

9425505222