जिला शिक्षा अधिकारी ने किया विभिन्न स्कूल और विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण

99

अनुपस्थितों को किया कारण बताओ नोटिस जारी , कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वालों का एक दिन का वेतन काटने के दिए निर्देश

धमतरी |  जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती रजनी नेल्सन ने जिले के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नगरी सहित विभिन्न स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने 12 फरवरी को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नगरी के निरीक्षण के दौरान वहां के अभिलेखों का अवलोकन किया। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक ग्रेड-03 श्री भरत मरकाम और दो दिनों से बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर सहायक ग्रेड 03 श्री शत्रुघन मरकाम को कारण बताओ नोटिस जारी किया।


इसके बाद वे हायर सेकेण्डरी स्कूल दुगली का निरीक्षण कर वहां के प्राचार्य सहित चार व्याख्याता एल.बी. और एक सहायक शिक्षक एल.बी. को कारण बताओ नोटिस जारी किया तथा एक व्याख्याता एल.बी. का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। दरअसल हायर सेकेण्डरी स्कूल दुगली की प्राचार्य श्रीमती प्रभा ठाकुर अनुपस्थित रहीं। वहीं व्याख्याता एल.बी. श्री ललित कुमार सोम, श्री जी.के.नाग, श्री ए.के.ग्वाल, श्रीमती भावना सोरी और सहायक शिक्षक एल.बी. श्रीमती इंद्राणी देवांगन द्वारा विद्यार्थियों को उपस्थिति दर्ज कर कक्षा संचालन नहीं किया गया। साथ ही व्याख्याता एल.बी. श्री मोहन कुमार चैरसिया ने 10 फरवरी से बिना अवकाश स्वीकृति अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहे। इसके मद्देनजर उक्त निर्देश दिए गए। शासकीय हाईस्कूल गुहाननाला के निरीक्षण के दौरान यहां नवमीं एवं दसवीं के विद्यार्थी अध्ययनरत पाए गए। कुछ विद्यार्थियों द्वारा मास्क नहीं लगाए जाने पर, उन्हें कोविड-19 के नियमों का पालन करने की समझाईश देते हुए मास्क लगाने की हिदायत दी गई।
जिला शिक्षा अधिकारी ने 15 फरवरी को धमतरी विकासखण्ड के शासकीय हाईस्कूल कोलियारी एवं कलारतराई का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी से स्कूल संचालित करने की सूचना जिले में स्कूलों को दे दी गई थी। इसके बावजूद स्कूल संचालन के पूर्व उसकी साफ-सफाई, अन्य व्यवस्था सहित कोविड 19 के नियमों का पालन शासकीय हाईस्कूल कोलियारी में नहीं किया गया। इसके मद्देनजर प्राचार्य, शासकीय हाईस्कूल कोलियारी श्री शिवभूषण सिंह मरकाम को कारण बताओ नोटिस जारी किया। साथ ही सौंपे गए दायित्वों में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण शासकीय हाईस्कूल कलारतराई के प्रभारी प्राचार्य श्री नरेश कुमार साहू को एक दिन का वेतन काटने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी ने दिया।