कोविड मरिजों को सोसियो साइकोलाॅजीकल सपोर्ट की जरूरत है-प्रदीप साहू

80

कोविड संक्रमण को रोकने एवं मानवजाति को सुरक्षित रखने रेडक्राॅस राज्य सचिव प्रदीप कुमार साहू का जिला धमतरी में दौरा
धमतरी-छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने एवं मानवजाति को सुरक्षित रखने हेतु इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी छत्तीसगढ़ राज्य सचिव  प्रदीप कुमार साहू द्वारा राज्य के विभिन्न जिलों के दौरा कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इसी तारतम्य में जहां आम लोगों का कोविड-19 टेस्ट किया जाता है वहां पर दिनांक 17 अप्रैल को धमतरी जिले के कोविड-19 परीक्षण केन्द्रों का दौरा किया गया, ।

 

इस अवसर पर लोगों के मानसपटल से कोविड-19 के भय को दूर करते हुए जिला चिकित्सालय धमतरी में कोविड टेस्ट स्थल पर सामाजिक मनोवैज्ञानिक समर्थन (सोसियो साइकोलाॅजीकल सपोर्ट) प्रदान किया गया। मोटिवेशन अर्थात सकारात्मक विचारों से लोग स्वस्थ्य रहते है उन्हें कोई रोग प्रभावित नहीं करता जैसे वक्तव्य दिये जिससे आम लोग आशान्वित हुये। वर्तमान में कोविड मरीजों के मनोमस्तिष्क में नकारात्मक सोच के कारण इम्युनीटी पावर डाउन हो रहा है इस मोरल इनर्जी को बनाये रखने के लिए सकारात्मक सोच की आवश्यकता है अच्छे विचार, अच्छे बातें, खुसनुमा पल को याद कर अपने अंदर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने के लिए प्रेरित किया गया ।

 

आयोजित मोटिवेशनल कार्यक्रम से मरीजों के चेहरे पर मुस्कान आई । राज्य सचिव द्वारा कोरोना महामारी के लगातार वृद्धि के रोकथाम, नियंत्रण की वस्तुस्थिति से रूबरू होने के तारतम्य में धमतरी जिला मुख्यालय में भ्रमण कर जानकारी ली। उनके साथ जिला संगठक डाॅ शैलेन्द्र गुप्ता, कांउसलर आकाश गिरी गोस्वामी, गुरूशरण साहू, पी एन साहू, थे। दिनांक 17 अप्रैल को धमतरी में कोरोना सेम्पल लेने के स्थानों में जिला चिकित्सालय धमतरी का निरीक्षण किया। जिला अस्पताल में टीकाकरण पंजीयन एवं वैक्सीनेशन कक्ष, का निरीक्षण किया तथा रेडक्राॅस वालेन्टियरों का भी टीकाकरण हेतु जिला संगठक के माध्यम से वालेन्टियरों की सूची उपलब्ध कराये जाने की जानकारी दी। टीकाकरण कक्ष में जानकारी ली एवं टीकाकरण प्रतिक्रिया प्रतिक्षा कक्ष का अवलोकन किया जहां वैक्सीन लगाकर वेटिंग रूम में बैठे लोगों को वैक्सीनेशन लगाने के महत्व के बारे में बताया गया। अस्पताल के बाहर बगैर मास्क के पाये गये लोगों को मास्क लगाने की अपील करते हुए लोगों को रेडक्राॅस सोसायटी राज्य शाखा रायपुर द्वारा प्रदायित मास्क वितरण किया गया। वहीं डेडिकेटेड कोविड अस्पताल पहुंच चिकित्सकीय स्टाॅफ से अस्पताल में भर्ती मरीजों की जानकारी ली, जिला सचिव एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ डी के तुर्रे सिविल सर्जन डाॅ.एम.एम.मूर्ति,जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. बिरेन्द्र साहू से चर्चा के दौरान बताया गया कि उपचारित किये जा रहे मरीज स्वस्थ हो रहे है । कोविड-19 के रोकथाम के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सचिव इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी जिला शाखा धमतरी से मुलाकात कर जिले एवं विकासखण्डों मे हो रहे वैक्सीनेशन, सेम्पल जांच व मरीजों को मिल रहे सुविधाओं एवं आवश्यक संसाधन के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया। आईसोलेशन सेंटर में सुरक्षित रहने हेतु सकारात्मक सोच बनाये रखने प्रोत्साहित किया गया तथा कोविड अस्पताल व्यवस्था की तारिफ किया गया। इस कार्यक्रम में मिथलेश कुमार गजेन्द्र, प्रकाश, तोमेश्वर भण्डारी, होमेश्वर प्रसाद चन्द्राकर वालेटियर ने सहयोग प्रदान किया ।