एनएसयूआई ने राजीव गांधी जयंती के अवसर पर रक्तदान शिविर का किया आयोजन

109

धमतरी । 20 अगस्त 2021,पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के 77वीं जयंती के अवसर पर जिला एनएसयूआई के द्वारा सामुदायिक भवन धमतरी में रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया इस रक्त दान शिविर में लोगो ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।
एनएसयूआई जिला अध्यक्ष राजा देवांगन ने कहा कि प्रदेश एनएसयूआई के निर्देशानुसार आज पूरे छत्तीसगढ़ में एनएसयूआई के माध्यम से रक्तदान शिविर का आयोजन प्रत्येक जिला मुख्यालयों में किया गया है जिसमें रक्तवीर साथी बढ़चढ़कर उत्साह पूर्वक अपना रक्तदान कर रहे है जो कि एक पुनित कार्य है। इस दौरान रक्तदाताओं को प्रशस्ती पत्र भी प्रदान किया जा रहा है जिसमें रेडक्रास सोसायटी तथा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग हमे प्राप्त हुआ है। कहा कि आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी एक दुरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारत में कम्प्यूटर तथा टेलीकॉम के क्षेत्र में सुविधाओं को गति प्रदान किया साथ ही साथ उन्होंने 21 वर्ष की आयु में निर्धारित मताधिकार की अवधि को कम कर 18 वर्ष की आयु में मताधिकार का अधिकार युवाओं को दिया। उनके द्वारा भारत तथा देश के के नागरिकों के उन्नति के लिए सतत प्रत्यनशील रहकर उल्लेखनीय कार्य किये गये जो कि सदा याद किये जाते रहेंगे।

कार्यक्रम में पधारे पूर्व जिलाध्यक्ष मोहन लालवनी ने कहा एनएसयूआई जिलाध्यक्ष राजा देवांगन के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन प्रशंसनीय है इसके माध्यम से रक्त युनिट का संग्रहण कर जरूरत मदों को सही समय पर रक्त की पूर्ति की जाकर उन्हें जीवनदान दिया जा सकता है।
जिला प्रवक्ता निखिलेश देवान ने कहा कि राजीव गांधी जी के जयंती के अवसर पर आयोजित इस रक्तदान शिविर में पधारे रक्तदाताओं को हृदय से आभार व्यक्त करता हैै कि उन्होंने इस पुनित कार्य में अपनी उपस्थिति दी है उन्होंने कहा कि जब कोई व्यक्ति रक्तदान करता है तो वह सीधे दुसरे व्यक्ति की जान को बचाता है इसलिए सही मायने में कहा जाये तो रक्तदान से बड़ा मानवता का कार्य और कुछ नहीं है, उन्होंने इस आयोजन पर एनएसयूआई के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। सरपंच संघ अध्यक्ष राजेश चन्द्राकर ने कहा कि रक्तदान करने वाले रक्तवीर मानवता के मूर्त रूप होते है जिनके जीवनदायी रक्त से जरूरत मंद लोगों को नई जीवन मिलती है आज लोगों का रक्तदान के प्रति जो मन में भ्रांतियां थी वह लगभग समाप्त हो चुकी है आज के इस रक्तदान शिविर में जिस प्रकार रक्तवीर साथी उत्साह पूर्वक बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे है उससे यह साबित होता है कि रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता आ चुकी है ।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से ऋषभ यादव विजेंद्र रामटेके शुभम साहू तेज प्रताप साहू उमेश सिन्हा बसंत सिन्हा यश दुबे तेज प्रकाश साहू नयन सोनी ऋषि साहू पूरण सोनी प्रभात साहू नमन बंजारे गौरव दास मानिकपुरी ओमप्रकाश मानिकपुरी तुषार साहू सौरभ पाल लोकेश साहू गजेंद्र साहू जितेंद्र साहू उमेश साहू लक्ष्य साहू सौरभ राव विकास ध्रुव लोकेश साहू जय श्रीवास्तव विनय गंगवेश प्रीतम सिन्हा मोहनीस सिन्हा का योगदान रहा।