उत्कृष्ट कार्य के लिए व्याख्याता प्रदीप कुमार को मिलेगा राज्यपाल शिक्षक पुरस्कार   

511

धमतरी| कोरोना काल में प्रदीप कुमार साहू व्याख्याता शासकीय हाईस्कूल पोटियाडीह ने शिक्षा का अलख जगाने में एक कदम आगे की सोच रखते हुए आनलाईन पढ़ाई की |सफलता नजर नहीं आने पर एक नई पहल करते हुए शाला विकास एव प्रबंधन समिति शासकीय हाईस्कूल के पदाधिकारियों, अध्यक्ष रामनारायण सिन्हा, जनपद सदस्य अनिल तिवारी, सरपंच खम्मन धु्व, सदस्य रामेश्वर सिन्हा, बसंत साहू, प्रेम सोनवानी, उमर सिंग, अमरिका साहू, होमन यादव, शशिकांता एवं अन्य सदस्यगण की सहमति से पालकों से सहमति पत्र लेकर 17 अगस्त 2020 से पुसई तालाब सामुदायिक भवन में आफलाईन पढ़ाई कक्षा 9वीं एवं 10वीं की कक्षाएं जिला शिक्षा अधिकारी डाॅ.रजनी नेल्सन के संरक्षण में  प्रारंभ की । कोविड-19 के मानक प्रचलनों एवं सुरक्षा के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ग्राम पंचायत द्वारा सभी छात्र-छात्राओं के लिए मास्क व सेनेटाइजर की व्यवस्था प्रदान करते हुए पुसई तालाब के पास सामुदायिक भवन में अध्यापन कार्य संचालित किया जा रहा है जिसमें लगभग 85 प्रतिशत छात्र-छात्रायें अध्ययन हेतु उपस्थिति दे रहे है । जिला प्रशासन धमतरी द्वारा संचालित कक्षा पहली से पांचवी के बच्चों के लिए सीख कार्यक्रम की मानीटरिंग एवं मोटीवेशन कर सहभागिता प्रदान  की जा रही है।

धमतरी जिले से प्रदीप कुमार साहू को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय एवं बेहतर कार्य करने के लिए राज्य पुरस्कार शिक्षक सम्मान हेतु चयन किया गया| इन्हें  5 सितंबर 2020 को महामहिम राज्यपाल के हाथों सम्मानित किया जाना है। प्रदीप कुमार साहू वर्ष 2000 में प्रज्ञा काॅलेेज धमतरी से अपनी सेवाएं प्रारंभ की  तत्पश्चात शिक्षाकर्मी के पद पदस्थ होकर पूरी कर्तव्य निष्ठा, लगनशीलता एवं कर्मठता के साथ मेहनत करते हुए, शैक्षिक वातावरण बनाने, नवाचारी शिक्षक, लगातार पालक संपर्क अभियान, पालक सम्मेलन, गुरूकुल परंपरा में रात्रिकालीन कक्षाओं का संचालन, कलाकार, समाज सेवक, प्रकृति प्रेमी, धर्मप्रेमी, के रूप में एक अलग पहचान है। वर्तमान में वे छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ जिला शाखा धमतरी के जिला संयोजक, इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी के जिला संगठक भी है| इसके पूर्व स्काॅउट गाइड धमतरी के जिला सचिव व जिला संगठक स्काॅउट भी रह चुकें हैं तथा धमतरी जिले में स्काउटिंग-गाइडिंग को एक नया आयाम देते हुए छ.ग.राज्य में सबसे अधिक संख्या में राज्यपाल पुरस्कार हेतु स्काउट-गाइड को तैयार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। वर्तमान में भी रेडक्राॅस सोसायटी के जिला संगठक पद पर रहते हुए उन्होंने रेडक्राॅस संबंधी विभिन्न गतिविधियों  के माध्यम से रेडक्राॅस की एक अलग पहचान राज्य, राष्ट्र एवं  अंतरराष्ट्रीय  स्तर पर बनाये हैं | राष्ट्रीय स्तर पर 5 बार जेआरसी एवं यूथ रेडक्राॅस कैम्पों में ‘‘बेस्ट कांउसलर अवार्ड‘‘ से विभिन्न राज्यों चंढीगढ़ कुरूक्षेत्र हरियाणा, ग्वालियर, उड़ीसा में नवाजा जा चुका है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर पालिक निगम धमतरी द्वारा स्वच्छता दूत के नाम से सम्मानित किये एवं विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों से सम्मान प्राप्त हैं।  वे कई बार जिला स्तरीय राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित हो चुके है। 2018 को संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री शिक्षाश्री पुरस्कार संभागीय आयुक्त जी.आर.चुरेन्द्र के हाथों सम्मानित किया गया। 15 अगस्त 2019 को प्रदेश के मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, तत्कालिक कलेक्टर रजत बंसल, तत्कालिक एसपी.बालाजी राव सोमावार के हाथों विधानसभा निर्वाचन एवं लोकसभा निर्वाचन 2019 में मतदाता जागरूकता हेतु उल्लेखनीय व प्रशंसनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया ।

विश्वव्यापी आपदा कोविड-19 के दौरान 18 मार्च से कलेक्टर के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना से बचाव, सुरक्षा व सावधानी के लिए रेडक्राॅस टीम के साथ बस स्टैण्ड, यात्रियों की जानकारी, सब्जी बाजार में सोशल डिस्टेंस का पालन, बैंकों में कोविड-19 से सावधानी के लिए जन-जागरूकता कार्यक्रम, मास्क वितरण, सेनेटाइजर वितरण, निःशुल्क राशन, सब्जी वितरण, जरूरतमंदों के घर पहुंच सामग्री सेवा, कंटेनमेंट जोन में सामाग्री पहंुचाने का कार्य, प्रवासी श्रमिकों, मजदूरों के लिए भोजन व्यवस्था कार्य जिला प्रशासन के साथ किये हैं। कोविड-19 के तहत् किये गये प्रशंसनीय एवं उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान हेतु 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नाम वाचन किया गया ।