मास्टर चाबी से मोटर सायकल खोलकर करता था चोरी हुआ गिरफ्तार, थाना बोराई पुलिस की कार्यवाही

122

ग्रामीण वेशभूषा में साप्ताहिक बाजार में निगरानी रखकर मोटरसाइकिल चोर को धर दबोचा ,मास्टर चाबी से साप्ताहिक हाट बाजार में खड़ी मोटरसाइकिल को आरोपी करता था चोरी,थाना बोराई में पंजीबद्ध मोटरसाइकिल चोरी के दो प्रकरण सहित कुल 17 मोटरसाइकिल आरोपी से बरामद, मोटरसाइकिल को चोरी कर वनांचल क्षेत्रों में बेचने के लिए रखता था छुपाकर, आरोपी से बरामद विभिन्न कंपनियों के 17 नग मोटरसाइकिल की कीमत करीबन ₹315000/- एक आरोपी गिरफ्तार, थाना बोराई पुलिस की बड़ी कार्यवाही

धमतरी | विगत दिनों थाना बोराई क्षेत्रांतर्गत साप्ताहिक हाट बाजार से मोटरसाइकिल चोरी होने की सूचना मिल रही थी। इस संबंध में थाना बोराई में मोटरसाइकिल चोरी होने की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धारा 379 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर अज्ञात आरोपी एवं चोरी गये मोटरसाइकिल की पतासाजी की जा रही थी।

पुलिस अधीक्षक श्री बी.पी. राजभानू द्वारा प्रभारी बोराई को साप्ताहिक बाजारों सहित क्षेत्र में सतत निगरानी रखकर आसूचना तंत्र मजबूत करते हुए संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग करने तथा अज्ञात मोटरसाइकिल चोर की पतासाजी कर त्वरित कार्यवाही करने आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर रावटे एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी श्री नीतिश ठाकुर के पर्यवेक्षण में साप्ताहिक हाट बाजारों पर सतत निगाह रखी जा रही थी, किंतु अज्ञात मोटरसाइकिल चोर के संबंध में कोई सुरागरसी नहीं मिल पाने से गिरफ्त से बाहर थे। फिर भी बोराई पुलिस के द्वारा लगातार क्षेत्र के साप्ताहिक हाट बाजार में निगाह रखी जा रही थी।

इसी क्रम में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार प्रभारी बोराई सहायक उपनिरीक्षक देवनाथ सिन्हा ने थाना स्तर पर टीम तैयार कर ग्रामीण वेशभूषा में बोराई के साप्ताहिक बाजार पहुंचकर संदिग्ध व्यक्तियों एवं खड़े वाहनों पर निगाह रख रहे थे। इसी दौरान एक व्यक्ति पर संदेह होने से उसे बाजार में फॉलो किया गया। कुछ देर बाद वही व्यक्ति अपने जेब से चाबी का गुच्छा निकालकर खड़ी मोटरसाइकिल में लगाने लगा। किंतु मोटरसाइकिल लॉक होने पर वह तुरंत दूसरे मोटरसाइकिल में मास्टर चाबी फंसाकर उसे निकालने लगा और उसके मोटरसाइकिल चालू कर भागने के पूर्व घेराबंदी कर रंगे हाथ पकड़ा गया। उसका नाम पता पूछने पर अपना नाम बिरसिंह पटेल पिता मन्नु राम पटेल निवासी ग्राम अड़ेगा ठाकुरपारा थाना केशकाल जिला कोंडागांव बताया। मोटरसाइकिल चोरी करते हुए पकड़े जाने पर वह अपनी मोटरसाइकिल है कह कर पुलिस स्टाफ को दिग्भ्रमित करने का प्रयास किया किंतु मौके पर की गई पूछताछ में संतुष्टिप्रद जवाब नहीं दिया व मौके पर मोटरसाइकिल के दस्तावेज नहीं दिखा सका।

उक्त संदेही व्यक्ति से बारीकी से पूछताछ किया गया तथा तलाशी लेने पर उसके पास 7-8 मास्टर चाबी, एक लोहे का पाना एवं मोबाइल मिला। मोबाइल चेक करने पर उसमें विभिन्न कंपनियों के कई मोटरसाइकिलों की फोटो होने से थाना बोरई अंतर्गत चोरी के मोटरसाइकिल की फोटो से मिलान किया गया, जिसमें से दो मोटरसाइकिल का मिलान हुआ। तब संदेही बिरसिंह पटेल से बारीकी से सघन पूछताछ करने पर उसने जुर्म स्वीकार करते हुए अपने मेमोरेंडम कथन में बताया कि बोराई एवं आसपास के साप्ताहिक बाजारों में घूम-घूमकर मास्टर चाबी से विभिन्न मॉडलों की कई मोटरसाइकिल को चोरी कर बिक्री करने हेतु अपने पास छुपा कर रखा है। जिसकी निशानदेही पर उसके द्वारा चोरी कर छिपाकर रखे गए कुल 17 मोटरसाइकिल कीमती करीबन ₹3,15,000/- को बरामद किया गया। जिसमें से दो मोटरसाइकिल थाना बोराई में पंजीबद्ध चोरी के मामले से संबंधित होने पर प्रकरण में जप्त किया गया। शेष 15 मोटरसाइकिलों को धारा 41(1+4)दंड प्रक्रिया संहिता/379 भादवि के तहत वैधानिक कार्यवाही कर विधिवत जप्त किया गया है। आरोपी बिरसिंह पटेल को विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड हेतु माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। आरोपी से बरामद विभिन्न कंपनियों के अन्य मोटरसाइकिल के स्वामियों की तलाश की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी का नाम
बिरसिंह पटेल पिता मन्नु राम पटेल उम्र 33 वर्ष साकिन ग्राम अड़ेगा ठाकुरपारा थाना केशकाल जिला कोंडागांव (छत्तीसगढ़)

उक्त संपूर्ण कार्यवाही में थाना बोराई प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक देवनाथ सिन्हा, प्रधान आरक्षक कुलेश्वर साहू, आरक्षक रामाधार कोर्राम, दीपक साहू, किशोर देशमुख की विशेष भूमिका रही।