नगरी विकासखंड के 06 ग्राम पंचायत माॅडल ग्राम छिंदभर्री के तर्ज पर होंगे विकसित:आजीविका के प्रति आत्मनिर्भर बनने सीईओ जिला पंचायत ने दिये कई युक्तियां

537

ग्राम छिंदभर्री में समूह की महिलाओं को कराया एक्सपोजर विजिट

धमतरी । पर्यावरण के संरक्षण हेतु जिले के चयनित ग्राम पंचायत में बड़ी मात्रा में वृक्षारोपण कार्य किया जा रहा है। रोपित पौधों के अंतर जगह में इंटर क्रापिंग प्लानिंग कर अंतरवर्तीय सब्जी उत्पादन से आय के क्षेत्र में वृद्धि करने हेतु महिला समूहों को जोड़ा जा रहा है। उद्यानिकी विभाग से तकनीकी मार्गदर्शन लेकर स्वरोजगार के प्रति उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता गांधी के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में पंचायत प्रतिनिधियों तथा समूह की महिलाओं को नगरी विकासखंड के माॅडल ग्राम छिंदभर्री में एक्सपोजर विजिट कराया गया है ताकि महिलाएं एक्सपोजर विजिट से प्राप्त अनुभव के अनुसार अन्य ग्राम के विकास कार्य में सहभागी बनकर आत्मनिर्भर बने एवं आय में भी उचित वृद्धि करें।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा एक्सपोजर विजिट कराने का मुख्य उद्देश्य है कि एकीकृत प्राकृतिक संसाधन योजना के माध्यम से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत कार्य व अन्य विभाग के अभिसरण से ग्राम छिंदभर्री के ग्रामवासियों का अनुभव जानना। एक्सपोजर विजिट के तहत आम बगीचे का भ्रमण कराया गया। ग्राम में चल रहे कार्यों का समय-सीमा अनुसार कार्ययोजना कैसे तैयार की जाती है नक्शा के माध्यम से अवगत कराया गया। दलहन एवं तिलहन फसल के उत्पाद से कैसे अधिकाधिक आय अर्जित की जाये की भी जानकारी दी गई। वन अधिकार पट्टा अधिनियम के तहत आरक्षित भूमि एवं वृक्षारोपण के लिए नगरी विकासखंड के 06 ग्राम पंचायत गजकन्हार, गुहाननाला, बांधा, दिनकरपुर, दौड़पंडरीपानी, झुंझराकसा के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं 06 ग्राम पंचायत के योजना से लाभान्वित चार-चार हितग्राहियों का उन्मुखीकरण हेतु कार्यक्रम ग्राम छिंदभर्री में आयोजित किया गया।

सीईओ जिला पंचायत ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, मत्स्य विभाग, पशुधन विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभिसरण के कार्य में समन्वय स्थापित करते हुए समय-सीमा में कार्य पूर्ण करावें। उन्होंने स्वीकृत वृक्षारोपण के कार्य में फलदार पौधे जैसे-आम, अमरूद, कटहल, जामुन, एप्पल बेर का रोपण करने के भी निर्देश दिये।

एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम में सहायक परियोजना अधिकारी धरम सिंह, सहायक संचालक उद्यानिकीडी.एस. कुशवाहा, जिला कार्यक्रम प्रबंधन आजीविका अनुराग मिश्रा, एसएडीईओ कृषि विभाग, कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत नगरी, प्रदान संस्था के कर्मचारीगण, सरपंच, सचिव उपस्थित थे।