धमतरी जिले के 12 स्थानों में लगाया गया निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर

476

धमतरी| ’हरेली तिहार’ के मौके पर आज प्रदेश सहित जिले में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। इसी कड़ी में पशु चिकित्सा विभाग द्वारा जिले के 12 स्थानों में निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर लगाया गया तथा कृषक संगोष्ठी आयोजित की गई। इनमें कुरूद विकासखण्ड के संकरी, धुमा, गुदगुदा, भैंसमुड़ी, मौरीखुर्द, नारी, मगरलोड विकासखण्ड के खिसोरा, मोहंदी, धमतरी विकासखण्ड के देवपुर, अछोटा और नगरी विकासखण्ड के आमगांव तथा छिंदीटोला (उमरगांव) शामिल हैं। सुबह सात बजे से आयोजित इन शिविरों का 427 पशुपालकों ने लाभ उठाया। शिविरों में कुल 494 पशुओं का उपचार किया गया तथा 56 का बधियाकरण, 11 का कृत्रिम गर्भाधान और चार पशुओं का गर्भ परीक्षण किया गया।

साथ ही 962 को कृमिनाशक दवापान, 821 को औषधि वितरण, 670 का डी-टिकिंग तथा 17 पशुओं का खून जांच किया गया। इसके अलावा 19 मिनीकीट वितरण किए गए।
नगरी के ग्राम छिंदीटोला (उमरगांव) में आयोजित पशु चिकित्सा शिविर में 55 पशुपालक लाभान्वित हुए। यहां 57 पशुओं का निःशुल्क उपचार, 08 पशुओं का बधियाकरण तथा चार का गर्भ परीक्षण किया गया। इसी तरह 134 दवा वितरण, 165 पशुओं में जूं-किलनी नाशक छिड़काव, कृमि नाशक दवापान और टीकाकरण किया गया। आमगांव में लगाए गए निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का 51 पशु पालकों ने लाभ उठाया। यहां 87 पशुओं का उपचार, चार का बधियाकरण और दो पशुओं का कृत्रिम गर्भाधान किया गया। आमगांव में आयोजित शिविर में 97 पशुओं के लिए दवा वितरण, 163 पशुओं का टीकाकरण, कृमिनाशक दवापान, जूं किलनी नाशक छिड़काव किया गया।