जो हमारे जीवन की रक्षा करते है उनकी सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए:गृहणी निधि महावर ने दी 3.80 लाख की सहायता राशि

502

राजेश रायचुरा

डाक्टरों की सुरक्षा हेतु पीपीई किट व मास्क खरीदने गृहणी निधि महावर ने दी 3.80 लाख की सहायता राशि
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की गृहिणी दानदाता की प्रशंसा
धमतरी| कोविद-19 कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण को दृष्टिगत करते हुए जिले में लॉकडाउन व धारा-144 प्रभावी है, जिसके कारण निम्न मध्यमवर्गीय परिवार काफी हद तक प्रभावित हुए हैं। ऐसे प्रतिकूल समय में जिले के दानदाताओं

ने आगे आकर मानव-सेवा के उत्कृष्ट धर्म और कर्तव्य का निर्वाह किया। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने पिछले दिनों ट्विट कर नगर की गृहिणी श्रीमती निधि महावर की प्रशंसा की, जिन्होंने स्वस्फूर्त होकर तीन लाख 80 हजार रूपए का चेक दान के तौर पर दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने श्रीमती महावर की उक्त पहल की सराहना कर उनके योगदान को अनमोल निरूपित किया। कोविद-19 कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में विश्व समुदाय सहित देश के विभिन्न राज्य आ चुके हैं, जिनमें छत्तीसगढ़ भी शुमार है। इसके संक्रमण से प्रभावित लोगों का उपचार स्वास्थ्य विभाग पूरी शिद्दत से कर रहा है। वहीं वर्तमान में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने अनेक लोग दोनों हाथों को मदद के लिए आगे बढ़ाकर मानवता की सच्ची पराकाष्ठा की अनुभूति करा रहे हैं। इनमें शहर के अनेक दानदाताओं व स्वयंसेवी संगठनों ने निम्नवर्गीय परिवारों व प्रभावित निर्धनों का हरसंभव मदद करने ने खुलकर सहभागिता निभाई। मास्क, सैनिटाइजर जैसे

सामानों के अलावा दैनिक आवश्यकता की राशन सामग्री ही नहीं, सब्जियों का भी दान कर गरीबों व मजलूमों की मदद में दानदाता कोई कोरकसर नहीं छोड़ रहे।
नगर की एक ऐसी ही गृहिणी ने स्वप्रेरणा से आगे आकर तीन लाख 80 हजार 300 रूपए का चेक इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की धमतरी शाखा को भेंट किया तथा उक्त राशि को स्वास्थ्य विभाग के कोरोना फाइटर्स चिकित्सकों के आवश्यक उपकरण के लिए उपयोग करने का निवेदन किया। नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायी, प्रोफेशनल कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष, राईस राईस मिल ऐसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष पंकज महावर की पत्नी श्रीमती निधि महावर के द्वारा यह चेक प्रदान किया गया। उनकी दानशीलता का उल्लेख प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने ट्विटर पर कर मुक्तकण्ठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि श्रीमती निधि महावर के द्वारा दानस्वरूप दी गई आर्थिक मदद की तारीफ के लिए शब्द नहीं हैं। उन्होंने गृहिणी श्रीमती महावर के योगदान को अनमोल बताते हुए आभार जताया है। उनकी उक्त धनराशि का उपयोग जिला चिकित्सालय के द्वारा 300 नग पी.पी.ई. किट खरीदने तथा 100 नग एन-95 मास्क खरीदने के लिए किया गया।
अधिकारियों ने सराहा
श्रीमति निधि महावर द्वारा डाक्टरों की सुरक्षा हेतु पीपीई किट व मास्क खरीदने राशि प्रदान करने पर कलेक्टर रजत बंसल ने श्रीमती महावर की दानशीलता की भूरि-भूरि सराहना करते हुए कहा कि जिले के सभी दानदाताओं ने प्रतिकूल दौर में निर्धन और दिहाड़ी श्रमिकों की मदद में अपनी सुनिश्चित सहभागिता निभाई है, जो कि अविस्मरणीय है। सीएमएचओ डा. डीके तुर्रे ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को कई दानदाताओं द्वारा सहयोग प्राप्त हो रहा है। इसी प्रकार शहर की गृहणी श्रीमति निधि महावर ने डाक्टरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किट खरीदने सहयोग राशि दी है। यह सराहनीय ऐसे कार्यो से स्वास्थ्य कर्मियों का हौसला अफजाई होता है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डा. मूर्ति ने कहा कि जिला अस्पताल को पीपीई किट दान स्वरुप उपलब्ध हुआ है। ऐसे सहयोग से इस महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।
जो हमारी जीवन की रक्षा करते है उनकी सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए-निधि महावर
इस संबंध में  चर्चा करते हुए गृहणी श्रीमती निधि महावर ने कहा कि डाक्टर हम सबके जीवन के रक्षा के लिए अपना जीवन जोखिम में डालकर कार्य कर रहे है। ऐसे में हमे उनकी जीवन की चिंता करनी चाहिए। उन्होने इन्ही मानवीय दायित्वों के निर्वहन हेतु छोटा सा सहयोग किया है। जो हमारे जीवन की सुरक्षा जो हमारे जीवन की सुरक्षा करते है उसे हम क्या दान कर सकते है। यह तो मात्र सहयोग है। और हमारा फर्ज है। कोरोना वायरस एक महामारी है। जिससे निपटने धरती पर डाक्टर भगवान के रुप में मौजूद है। हमे इनका सम्मान, सहयोग व हौसला अफजाई करना चाहिए।