खाद निर्माण हेतु चरवाहों के परिवार के महिलाओं को रोजगार से जोड़कर उनके आय में  वृद्धि को प्रोत्साहित करें

532

धमतरी। जिले के मगरलोड विकासखंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता गांधी ने ग्राम पंचायत बोरसी में महानदी के तट पर मिश्रित वृक्षारोपण हेतु चयनित स्थल का प्राक्कलन तैयार कर जिला कार्यालय को पे्रषित करने, ग्राम पंचायत दरगहन में वृक्षारोपण प्रस्तावित स्थल में पूर्व में रोपित नीबू के पौधों में जो परिवर्तित करने योग्य है उन्हें हटाकर नवीन पौधे लगाया जाना सुनिश्चित करें। वृक्षारोपण वाले पूरे क्षेत्र को फेंसिंग के साथ-साथ संचालन एवं देखरेख के लिए स्वसहायता समूह के महिलाओं से अनुबंध कराये जाने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नगरी को दिये गये।
ग्राम पंचायत भोथा में निर्माणाधीन पशु आश्रय स्थल में कोटना की ऊंचाई स्थानीय पशु व्यवस्था की सहुलियत के अनुकूल होनी चाहिए। पशु आश्रय स्थल में एकत्रित होने वाले गोबर का उपयोग हेतु ग्रामीणों एवं चरवाहों से चर्चा कर एकत्रित किये गये गोबर का उपयोग खाद निर्माण हेतु वर्मी कम्पोस्ट का कार्य करायी जावें। खाद निर्माण हेतु चरवाहों के परिवार के महिलाओं को रोजगार से जोड़कर उनके आय की वृद्धि हेतु उन्हें प्रोत्साहित करने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नगरी को निर्देशित किया।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मगरलोड को पशु आश्रय स्थल से लगे हुए तालाब का गहरीकरण सह पीचिंग का प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति हेतु जिला कार्यालय को तत्काल प्रेषित करें एवं चारागाह हेतु चयनित स्थल का भी प्राक्कलन तैयार की जावें। उक्त कार्य हेतु फेंसिंग कार्य का प्रस्ताव गौण खनिज के माध्यम से जनपद में प्रस्तुत की जावें। तालाब के मेड़ में वृक्षारोपण की योजना उद्यानिकी विभाग के सहयोग से बनायी जावें साथ ही पशु आश्रय स्थल से लगे हुए क्षेत्र में मेड़ के पास फेंसिंग न करायी जावें बल्कि छाया की अतिशीघ्र वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
ग्राम लड़ेर में महानदी के किनारे चयनित प्रस्तावित मिश्रित वृक्षारोपण स्थल में सर्वे रिपोर्ट ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर प्रस्तुत करने कहा गया साथ ही प्रस्तावित स्थल में क्रमानुसार गार्डनिंग सुझावात्मक और कुछ जगह चारागाह के लिए स्थल चिन्हांकित कर अलग करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मगरलोड को दिये।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने ग्राम पंचायत राजपुर में गौठान निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया जिसमें पशुओं की छाया हेतु वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करना, गौठान स्थल में कुंआ निर्माण की स्वीकृति हेतु प्राक्कलन जिला कार्यालय को प्रेषित करने कहा गया। प्राक्कलन तैयार करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे कि अभिसरण के तहत कुंआ निर्माण का कार्य गौण खनिज मद एवं मजदूरी का कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से कराये जावें। वहीं ग्राम पंचायत मोंहदी के पशु आश्रय स्थल में वर्मी टैंक एवं अजोला टैंक निर्माण, गौठान में निर्माणाधीन शौचालय की गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने दिये। वन परिक्षेत्र कार्यालय निरीक्षण के दौरान विभाग द्वारा पूर्व में संचालित एलोविरा प्रोसेसिंग स्थल पेंड्रा एवं नवीन प्रस्तावित स्थल बोदलबाहरा का सर्वे कर विभागीय अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नगरी को दिये।
ग्राम पंचायत सरगी में गौठान स्थल पर निर्मित किये जा रहे सामुदायिक शौचालय वर्तमान में अप्रारंभ एवं गुणवत्ताविहीन पाया गया जिसके लिए संबंधित सब इंजीनियर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग का तत्काल प्रभाव से वेतन रोकने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने दिये।
ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्यों का अवलोकन एवं निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारी मौजूद थे।