इम्युनिटी बूस्टर बढ़ाने जिले में समूह की महिलाएं “ओज” नाम से तैयार कर रहीं लेमन ग्रास चाय व काढ़ा

527

इम्युनिटी बूस्टर बढ़ाने जिले में की जा रही कवायद
धमतरी| नोबेल कोरोना वायरस का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, ऐसी स्थिति में स्वयं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना कोरोना से निजात पाने की दिशा में एक कारगर उपाय है। इसी परिप्रेक्ष्य में धमतरी विकासखंड की ग्राम पंचायत भटगांव और और छाती स्थित मल्टी यूटिलिटी सेंटर में रोग प्रतिरोधक काढ़ा या रोग प्रतिरोधक लेमन ग्रास ग्रीन टी ओज मसाला चाय (इम्यून बूस्टर काढ़ा) का उत्पादन स्व सहायता समूह के महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। यह रोग प्रतिरोधक काढ़ा, लेमन ग्रास, अदरक, इलायची, तुलसी, पुदीना, सोंठ जैसे आयुर्वेदिक तत्वों को मिलाकर बनाया जाता है जिसमें लेमनग्रास एवं अन्य मसालों का उत्पादन पूर्णतः जैविक रूप से ग्राम पंचायत भटगांव में स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जाता है। इन मसालों की प्रोसेसिंग करके छाती डोम में रोग प्रतिरोधक काढ़ा या इम्यून बूस्टर काढ़ा स्व सहायता समूह की दीदियों द्वारा निर्मित किया जा रहा है जहां पर उत्पादन की प्रक्रिया में स्वच्छता एवं हाइजीन का विशेष ध्यान रखा जाता है। यह इम्यून बूस्टर काढा न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उपयोगी है बल्कि पाचन पाचन प्रक्रिया को ठीक करके यह शरीर को नवीन ऊर्जा और ताजातरीन रखता है तथा वजन कम करने के लिए भी प्रभावी है।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा भी आज सभी जिलों के साथ ली गई वीडियो कांफ्रेंसिंग में कोरोना जैसे संक्रमण से निजात पाने हेतु इम्यून बूस्टर काढ़ा का जिक्र करते हुए, आयुष विभाग के मार्गदर्शन में इसका नियमित रूप से सेवन को कोरोना से बचने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में चिन्हित किया गया है। इसके अलावा स्वयं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने हेतु योग, प्राणायाम, नियमित दिनचर्या के साथ-साथ अन्य कई आसन, घरेलू और प्रभावी उपाय घर पर ही किए जा सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि प्राचीन काल से ही सर्दी, जुकाम, कफ से निजात पाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कई प्रकार के काढ़े का सेवन किया जाता रहा है। आज की विषम परिस्थिति में स्वसहायता समूह की महिलाएं इम्यून बूस्टर काढा का उत्पादन सार्थक प्रयास में जुटी हैं। इम्यून बूस्टर काढ़ा हर वर्ग की व्यक्तियों के लिए यह लाभकारी है। जनपद पंचायत धमतरी के सीईओ श्री अमित दुबे ने बताया कि जिला पंचायत की सीईओ के मार्गदर्शन में
यह इम्यून बूस्टर काढ़ा 100 ग्राम एवं 50 ग्राम के पैकेट में शहर के प्रमुख दुकानों, वन विभाग द्वारा संचालित संजीवनी केंद्र, बिहान मार्ट जिला एवं जनपद धमतरी, सिटी मार्ट एवं जनपद पंचायत धमतरी कार्यालय में उपलब्ध है। लेमन ग्रास इम्यून बूस्टर काढ़ा के लिए प्रेम सिन्हा, बीपीएम जनपद पंचायत धमतरी (9131122773) तथा नरेश यादव, (9340909913) से संपर्क किया जा सकता है।