सार्थक स्कूल में बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान

226

सर गौरी शंकर श्रीवास्तव सेवा समिति द्वारा संचालित मानसिक दिव्यांग प्रशिक्षण केंद्र सार्थक स्कूल में सार्थक के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया।

धमतरी |  स्कूल के संचालन में हो रही असुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि, सार्थक स्कूल के बच्चों के लिए एक एक्टिविटी हॉल एवं टॉयलेट तथा अतिरिक्त कक्षों की बहुत आवश्यकता है। इसके अलावा स्कूल की बिल्डिंग में सीपेज एवं अन्य मरम्मत के साथ साथ, उबड़ खाबड़ स्कूल ग्राउंड को समतलीकरण करवाना भी बहुत जरूरी है। ताकि एक कैम्पस में संचालित होने वाले तीनों स्कूल के बच्चों को खेल कूद, व्यायाम का लाभ मिल सके।

इसमें मुख्य अतिथि के रूप में एम. एल. पाल उपसंचालक समाज कल्याण विभाग धमतरी, कार्यक्रम के अध्यक्ष- हर्षद भाई मेहता पूर्व विधायक धमतरी , एवं विशिष्ट अतिथि गोपाल शर्मा -संरक्षक, सार्थक धमतरी ,डॉअनिल रावत -संरक्षक, सार्थक धमतरी एवं सार्थक के वरिष्ठ सदस्य मदन मोहन खंडेलवाल उपस्थित थे। सर्वप्रथम सार्थक अध्यक्ष डॉ. सरिता दोशी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए प्रशिक्षकों का परिचय करवाया और बच्चों को सिखाई जाने वाली गतिविधियों के विषय में बताया। और उसके पश्चात अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि एम. एल. पाल ने दिव्यांगता के प्रकार में सबसे गंभीर दिव्यांगता मानसिक दिव्यांगता को बताते हुए कहा कि,इन बच्चों को संभालना पालकों एवं प्रशिक्षकों के लिए बहुत कठिन कार्य होता है ।

सार्थक, इन विशेष बच्चों को प्रशिक्षित कर समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का बेहतर प्रयास कर रही है। उन्होंने सार्थक
स्कूल के संचालन में हो रही असुविधाओं के संदर्भ में यथासंभव शासकीय सहयोग की बात कही। और बताया कि, शासन की निशक्तजन छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा बच्चों को यह छात्रवृत्ति दी जा रही है।
हर्षद भाई मेहता ने कहा कि, मैं तन मन धन से इन बच्चों की मदद करूंगा और समाज के लोगों से अपील की, कि आर्थिक रूप से संस्था की मदद कर बच्चों के विकास में सहयोग करें।

संस्था के संरक्षक गोपाल शर्मा एवं डॉ अनिल रावत और मदन मोहन खंडेलवाल ने समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक एम. एल. पाल का संस्था को हर संभव मदद करने एवं शासन की ओर से दिए जाने वाले मदद के लिए धन्यवाद किया। और सार्थक को निरंतर आगे बढ़ने की शुभकामनाएं प्रेषित की ।

उसके पश्चात सार्थक के सभी 53 बच्चों की 1500 -1500 रुपए की छात्रवृत्ति उनके पालकों को प्रदान की गयी। पालको ने संस्था से आवासीय विद्यालय शुरू करने का आग्रह किया जिसे सार्थक की अध्यक्ष की ओर से समिति में निर्णय के उपरांत आगामी कार्यवाही का आश्वासन दिया गया ।
कार्यक्रम का संचालन सचिव स्नेहा राठौड़ ने किया। इस अवसर पर सभी बच्चों के पालक गण और प्रशिक्षक सुधा पुरी गोस्वामी, मैथिली गोड़े ,मुकेश चौधरी ,स्वीटी सोनी , सुनैना गोड़े उपस्थित थे।