रोहित शर्मा को मिलेगा खेल रत्न? इन खिलाड़ियों के नाम की भी है सिफारिश

466

नई दिल्‍ली|क्रिकेटर रोहित शर्मा और पहलवान विनेश फोगाट सहित चार खिलाड़ियों को पुरस्कार चयन समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए चुना है। अगर रोहित शर्मा यह अवॉर्ड पाते हैं तो वह यह सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह सम्‍मान मिल चुका है। देश में खेलों के क्षेत्र में दिए जाने वाले इस सर्वोच्च सम्मान के लिए रोहित और विनेश फोगाट के अलावा टेबल टेनिस प्‍लेयर मनिका बत्रा, पैरालिंपियन मरियप्पन थांगावेलु के नाम की भी सिफारिश भी की गई है।
राष्ट्रीय पुरस्कार समिति की मंगलवार को यहां राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक हुई, जिसमें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चार खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश की गई। रोहित ने 2019 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 648 रन बनाए थे। वहीं, विनेश, एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हैं, जिन्होंने अब तक तोक्यो ओलिंपिक 2021 के लिए क्वॉलिफाइ किया है। विनेश 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीत चुकी हैं।

महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने 2018 गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा वह 2018 एशियाई खेलों में भी कांस्य पदक अपने नाम कर चुकी हैं। हालांकि उन्हें अभी तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करना बाकी है। पैरालिंपिक खिलाड़ी मरियप्पन ने विश्व पैरा ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर अगले साल होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए क्वॉलिफाइ किया है।