रंगोली, चित्रकारी एवं स्लोगन के जरिए लाई जा रही पोषण और स्वच्छता संबंधी जागरूकता

2268

 
धमतरी | आगामी 30 सितंबर तक ’राष्ट्रीय पोषण माह’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता संबंधी अनेक गतिविधियां की जा रही हैं। साथ ही पोषण के पांच सूत्र की जानकारी भी लोगों को दी जा रही है। परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास परियोजना धमतरी (शहरी) श्रीमती चित्ररेखा यादव ने बताया कि कोविड 19 से बचाव के लिए शासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए घरों के आंगन, चौक -चौराहों इत्यादि में निबंध, चित्रकारी, स्लोगन और रंगोली के जरिए पोषण और स्वच्छता संबंधी जानकारियां लोगों को दी जा रही हैं। 

श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड में स्कूली विद्यार्थियों की सहभागिता से रंगोली के माध्यम से पोषण संबंधी जागरूता लाई गई। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं द्वारा दीवाल पर स्लोगन लेखन का कार्य भी किया गया।

इसके अलावा पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं द्वारा घर-घर जाकर कुपोषित बच्चों सहित गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को पोषण और स्वच्छता बनाए रखने संबंधी समझाईश दी जा रही है और बच्चों का वजन लिया जा रहा है। साथ ही घरों के आंगन में फल, सब्जियों के पौधे लगाकर ’पोषण वाटिका’ विकसित करने पर भी बल दिया जा रहा है।