उज्ज्वला योजना के सभी गैस उपभोक्ताओं के लिए 1 अप्रैल से 30 जून के बिच 3 मुफ्त सिलेंडर : किसी भी कार्मिक की COVID -19 के कारण मृत्यु के मामले में 5,00,000 / – रूपये की अनुग्रह राशि

467

आशीष मिन्नी /राजेश रायचुरा

COVID -19 करोना संक्रमण के चलते भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए 3 माह का सिलेंडर मुफ्त और गैस एजेंसी में कार्य करने वाले  कर्मचारी की संक्रमण से मौत पर पांच लाख की अनुग्रह राशि।

धमतरी  धमतरी जिला नोडल अधिकारी स्मृति कुमारी ने बताया  कि एलपीजी सिलेंडर घरों तक पहुंचाने वाले डेलीवेरी बॉय  और गैस एजेंसी के दूसरे कर्मियों के लिए 5 लाख रुपये की अनुग्रह (Ex-Gratia) योजना के अनुसार प्राप्त होगा सभी गैस एजेंसियों के कर्मचारी जैसे एलपीजी शोरूम कर्मचारी, गोदाम के रखवाले, एलपीजी मैकेनिक और एलपीजी डिलीवरी बॉय, रिटेल आउटलेट कस्टमर अटेंडेंट, ट्रक ड्राइवर जिनमें बल्क / पैक ट्रांसपोर्टर्स शामिल हैं, ग्राहकों और साथी नागरिकों को ईंधन की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। उपर्युक्त किसी भी कार्मिक की COVID -19 के कारण मृत्यु के मामले में 5,00,000 / – (केवल पांच लाख रु।) की अनुग्रह राशि  ऐसे कर्मियों के जीवनसाथी को राशि का भुगतान किया जाएगा। यदि पति या पत्नी नहीं है, तो मृतक के परिजनों को भुगतान किया जाना है।

उज्जवला लाभार्थियों को तीन महीने के लिए मुफ्त सिलेंडर मिलेगा:

भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए अगले तीन महीनों अर्थात – 1 अप्रैल 2020- 30 जून 2020 के बीच 3  मुफ्त 14.2 किलोग्राम के एल पी जी सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। गैस खरीदने के लिए अप्रैल 2020 माह के लिए लागू सिलिंडर का पूर्ण कीमत उज्ज्वला लाभार्थियों के लिंक किए गए बैंक खाते में, अग्रिम रूप से स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है।लाभार्थी अंतिम रिफिल प्राप्त होने के 15 दिनों के बाद ही अगली रिफिल बुक कर सकता है।ग्राहक प्रति माह एक सिलेंडर का हकदार है . रिफिल की बुकिंग आईवीआरएस या पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से की जानी है।

एलपीजी आपूर्ति के संबंध मे ग्राहक घबराये नहीं :
एलपीजी वितरक राज्य सरकार / स्थानीय प्रशासनों की निर्देशानुसार  सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।
सभी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप मे लॉकडाउन अवधि के लिए अच्छी तरह से स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित किया जा रहा है, और इसमें कोई कमी नहीं है।

उक्त जानकारी श्री बालाजी एजेंसीज, एच. पी. गैस वितरक के संचालक ने दी