आपातकाल भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय – नारायण चंदेल

99

धमतरी |  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री व विधायक जांजगीर श्री नारायण चंदेल ने आपातकाल को भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय बताते हुए कहा है कि एक तानाशाह को प्रधानमंत्री बनाए रखने की ज़िद में पूरे देश को ज़ेल में तब्दील कर दिया गया था

और लोकतांत्रिक व संवैधानिक संस्थानों को नष्ट करने का काम किया गया। आपातकाल की 46वीं बरसी पर धमतरी ज़िला भाजपा द्वारा आहूत काला दिवस और संगोष्ठी के कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए श्री नारायण चंदेल ने कहा कि आपातकाल में दमन, दबाव, ज़बरिया नसबंदी करके लोकतंत्र और संविधान के रक्षकों को प्रताड़ित करने का काम तत्कालीन केंद्र और राज्य सरकारों ने देशभर में किया। जिलाध्यक्ष ठाकुर शशि ठाकुर ने भी संबोधित करते हुए कहा आपातकाल में जो यातना भारत की जनता ने झेली है वह दर्द आज भी लोगों द्वारा भुलाए नहीं भूलता , उस 19 महीने का जो दर्द है वो आज भी लोगों की जहन में है ।

1975 में कांग्रेस द्वारा देश पर थोपे गए आपातकाल के दिनों के जख्मों को आज भी देश नहीं भूला है। कांग्रेस ने हमेशा सत्ता के लिए लोकतंत्र का गला घोंटा है। आपातकाल के संगोष्ठी कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिक प्रकोष्ठ संयोजक रामचंद्र देवांगन के नेतृत्व में पूर्व सैनिक चेतन कुमार सिन्हा, भूषण कुमार साहू, मनहरण लाल साहू, रविंद्र कुमार साहू ने भाजपा की रीति नीति से प्रभावित होकर श्री नारायण चंदेल जी के सामने भाजपा की सदस्यता ली। जिला कार्यालय में संगोष्ठी कार्यक्रम में विधायक रंजना साहू , पूर्व जिलाध्यक्ष रामू रॊहरा , प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रीतेश गांधी, जिला उपाध्यक्ष अरविंदर मुंडी, प्रदेश संयोजक झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ महेंद्र पंडित , सरला जैन , मंडल अध्यक्ष द्वय ऋषभ देवांगन, विजय साहू, जिला संवाद प्रमुख शिवदत्त उपाध्याय, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष वीथिका विश्वास , मोनिका देवांगन , प्रदेश पदाधिकारी युवा मोर्चा कीर्तन मीन पाल , युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष विजय मोटवानी, मंडल महामंत्री अखिलेश सोनकर, सुशीला तिवारी , ईश्वरी नेताम, पवित्रा दीवान, सीमा चौबे, रेशमा शेख, रितु साहू, कृष्णा गोस्वामी , कैलाश सोनकर, अविनाश दुबे, आकाश पांडे , हर्ष अग्रवाल, कोमल यादव, जितेन पटेल, जितेश सिन्हा , प्रेम साहू , डोमार, साहू , यश गांधी, कीर्तन साहू आदि ने आपातकाल के विषय में वक्तव्य सुना। संगोष्ठी का संचालन जिला कोषाध्यक्ष चेतन हिंदुजा ने किया और आभार जिला उपाध्यक्षश्री अरविंदर मुंडी जी ने किया।।