सार्थक स्कूल में क्रिसमस सेलिब्रेशन

167

धमतरी | सर गौरी शंकर श्रीवास्तव सेवा समिति द्वारा संचालित मानसिक दिव्यांग प्रशिक्षण केंद्र सार्थक धमतरी में क्रिसमस उत्सव धूमधाम से मनाया गया। मेनोनाईट सुंदर गंज चर्च के पास्टर एम.के .मसीह और उनके सहयोगी पी. के .सिंग , समाजसेवी श्रीमती सरिता एवं नीरज नाहर ,मदनमोहन खंडेलवाल सार्थक स्कूल में क्रिसमस सेलिब्रेशन के अवसर पर अतिथि के रुप में उपस्थित हुए। सार्थक के विशेष बच्चों ने आगंतुकों का पुष्प एवं गीत से स्वागत किया।


सर्वप्रथम सार्थक अध्यक्ष डॉ सरिता दोशी ने सार्थक संस्था की जानकारी अतिथियों को देते हुए संस्था के सभी सदस्य एव प्रशिक्षकों का परिचय करवाया। श्री एम. के. मसीह ने अपने उद्बोधन ने कहा कि, इन विशेष बच्चों को सिखाना आसान काम नहीं है ।जीवन में आगे बढ़ने और समाज की धारा मे लाने ईश्वर ने सार्थक संस्था के सभी सदस्य एवं प्रशिक्षकों एवं सहयोगियों को विशेष रुप से चुना है।

उन्होंने अपने समाज के लोगों को सार्थक संस्था की जानकारी देने और स्वयं बच्चों को दोबारा मिलने आने का ,व्यक्तिगत और सामाजिक सहयोग करने का आश्वासन दिया ।श्री पी .के .सिंग ने स्कूल में आने एव बच्चों से पहले बार मिलने की खुशी जाहिर की ।

चर्च में सार्थक के प्रशिक्षक द्वारा हस्त निर्मित लिफाफे का स्टॉल लगाने और समाज के लोगों से सहयोग की अपील करने की बात कही। सार्थक के वरिष्ठ सदस्य श्री मदन मोहन खंडेलवाल ने कहा कि, वह सालों से बच्चों में हुए सुधार एव परिवर्तन को देखते हुए आ रहे है।उन्होने इसका श्रेय संस्था के सदस्य और प्रशिक्षकों को दिया, जो अपने कार्य को सुचारु रुप से कर रहे हैं।

तत्पश्चात श्रीमती सरिता नाहर जो समय समय पर संस्था में आकर बच्चों को क्राफ्ट सिखाती है, पति श्री नीरज नाहर के साथ अपने पिता स्व.रतनलाल जी लुनिया की 7 वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष में सार्थक के सभी बच्चों को गिफ्ट पैकेट्स भेट दिए,जिसे पाकर बच्चो के चेहरे खिल उठे।सभी अतिथियों को नाहर परिवार की ओर से नव वर्ष का कैलेंडर भेट दिया गया। सार्थक संस्था की ओर से बच्चों और अतिथियों को आकर्षक गॉगल्स उपहार में दिए गए।

अंत मे क्रिसमस के उपलक्ष में केक काटकर सभी को खिलाया।सार्थक स्कूल के छात्र संजय सोनवानी एव दीपेश मेश्राम ने सांता क्लाज की आकर्षक वेशभूषा मे आकर झूम -झूम कर अपने झोलो में भरकर लाए उपहार, टॉफी बच्चों को बाटें जिसे पाकर बच्चे बेहद खुश हुये।क्रिसमस गीत जिंगल बेल गाने पर सभी बच्चे एव अतिथि भी झूम उठे। इस अवसर पर पालक गण जे आर सोनवानी, हिमानी सेठिया , देवंती विश्वकर्मा ,अनुसूया महार , ओमेश्वरी साहू, आरती साहू ,मीना सिन्हा , नरेंद्र विश्वकर्मा ,नैतिक नाहर , सुभाष मलिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सार्थक सचिव स्नेहा राठौड़ ने किया।कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रशिक्षक मैथिली गोड़े ,मुकेश चौधरी ,स्वीटी सोनी ,देवीका दीवान, सुनैना गोड़े का सहयोग रहा।